किडनी में स्टोन की समस्या से निजात पाने में मदद करेंगे ये तीन घरेलू नुस्खे

0
751

स्टोन या पथरी एक ऐसी समस्या है, जो यदि एक बार किसी को हो जाए तो आसानी से पीछा नहीं छोड़ती। स्टोन आमतौर पर किडनी(Kidney) और पेट में बनता है। इसके बनने के पीछे कैल्शियम का लेवल बढ़ना और डिहाइड्रेशन जैसे कई कारण हो सकते हैं। इसे निकालने के लिए लोग कई सालों तक इलाज कराते रहते हैं, लेकिन एक बार निकलने के बाद यह दोबारा बनने लगता है। स्टोन चाहे छोटा हो या बड़ा, कई बार ये शरीर में असहनीय दर्द का कारण भी बन जाता है। आज हम आपको कुछ आसान घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिनकी मदद से आप आसानी से किडनी(Kidney) के स्टोन से निजात पा सकते हैं-

अधिक लिक्विड लें-

स्टोन के प्रमुख कारण में से एक है डिहाइड्रेशन। शरीर में लिक्विड की कमी के कारण स्टोन बनने लगता है। स्टोन को बाहर निकालने के लिए दिन मे कम से कम 8 से 12 गिलास पानी अवश्य पियें। इसके अलावा बियर पीने से भी स्टोन के छोटे टुकड़े हो जाते हैं और यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाता हैं।

तुलसी के सेवन से मिलेगा लाभ-

तुलसी का सेवन स्टोन के मरीजों के लिए बेहद लाभकारी बताया जाता है। तुलसी मे एसिटिक एसिड होता है, जो स्टोन को खत्म करने और इससे होने वाले दर्द को कम करने मे मदद करता है। रोजाना चाय में कुछ तुलसी के पत्ते डालकर आप इसका सेवन कर सकते हैं। इसके आलाव इसके पत्तों को पकाकर काड़े के रूप में भी आप इसे ले सकते हैं।

खाने में शामिल करें नींबू और ऑलिव ऑइल-

अपनी रोजाना की डाइट में नींबू और ऑलिव ऑइल को अवश्य शामिल करें। नींबू हमारे स्टोन को तोड़कर छोटे-छोटे हिस्सों में बांट देता है। वहीं ऑलिव ऑइल इसे आसानी से बाहर निकालने में मदद करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here