कोविड-19 से बचने के लिए फेस मास्क के उपयोग को लेकर WHO ने जारी की नई गाइडलाइंस

यदि आप भी घर से बाहर निकलते हैं और लोगों से मुलाकात करते हैं तो WHO द्वारा जारी इन नई गाइडलाइंस के बारे में अवश्य जान लें।

0
687
प्रतीकात्मक चित्र

कोरोनावायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने फेस मास्क के Use को लेकर कुछ नई गाइडलाइंस जारी की है। WHO ने कहा है जिन इलाकों में कोविड-19 के फैलने का खतरा अधिक है, ऐसी जगह काम करने वाले लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य होना चाहिए। इसके अलावा 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों को क्लिनिकल मास्क जरूर पहनना चाहिए। साथ ही WHO ने कहा कि जिन जगहों पर फिज़िकल डिस्टेंसिंग मुमकिन नहीं है, ऐसी जगहों पर आम जनता को मास्क पहनकर ही जाना चाहिए।

WHO प्रमुख Tedros Adhanom ने ये भी कहा कि सभी सरकार जनता को मास्क पहनने के लिए प्रेरित करें। खासतौर पर अधिक भीड़-भाड़ वाली जगह जैसे की बस आदि पब्लिक ट्रांस्पोर्ट, दुकानों और बाज़ारों में आम जनता के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दें। इसके अलावा WHO ने फैब्रिक मास्क के इस्तेमाल को लेकर भी अपनी सलाह दी है। WHO ने कहा कि एक रिसर्च के मुताबिक फैब्रिक मास्क कारगर है लेकिन उसमें तीन लेयर होनी चाहिए जो अलग-अलग मैटेरियल से बनी हुई हो।

और पढ़ें: WHO से रिश्ता खत्म करने के साथ ही चीन का भी बायकॉट करने को तैयार है अमेरिका

WHO ने ट्वीटर पर वीडियो पोस्ट कर ये भी कहा कि मास्क को फिज़कल डिस्टेंसिंग या पर्सनल हाइजीन का विकल्प नहीं माना जा सकता। इससे पहले WHO ने ये भी कहा था कि यदि क्लिनिकल मास्क गीला हो जाए तो उसे बदलना जरूरी है, अन्यथा संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। गौरतलब है कि कुछ महीने पहले WHO ने कहा था कि आम जनता को मास्क पहना जरूरी नहीं है, केवल बीमार या कोविड-19 के लक्षण दिखाई देने पर ही मास्क पहनने की सलाह दी जाती है। अब WHO ने अपनी ही कही बात को पलटकर सभी को फेस मास्क पहनने की सलाह दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here