जेपी नड्डा ने किया भाजपा की नई टीम का ऐलान, युवाओं पर दिखाया गया भरोसा

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने केंद्रीय संगठन में बड़ा परिवर्तन किया है, गिने-चुने चेहरों को छोड़कर उपाध्यक्ष से महामंत्री, सचिव तक पदों पर नए लोगों को बैठाया गया है। इस परिवर्तन में उन राज्यों के लोगों को भी स्थान दिया गया है, जहां भाजपा लंबे समय से सत्ता से बाहर है।

0
807

कहते हैं परिवर्तन सृष्टि का नियम है चाहे वह अपनी विचारधारा में परिवर्तन हो, चाहे वह राष्ट्र में परिवर्तन हो, चाहे वह मौसम और ऋतु में परिवर्तन हो और चाहे वह राजनीतिक पार्टियों में परिवर्तन हो! भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने भारतीय जनता पार्टी में बड़ा परिवर्तन किया है। गिने-चुने चेहरों को छोड़कर भारतीय जनता पार्टी के उपाध्यक्ष, महामंत्री और सचिव तक के सभी पदों को बदला गया है। इस बदलाव की महत्वपूर्ण बात यह है कि इस बदलाव में प्रत्येक राज्य के लोगों को स्थान देने की कोशिश की गई है और उससे भी अधिक प्रमुख बात यह है कि संगठन में नया जोश पैदा करने के लिए उन राज्यों के लोगों को भी शामिल किया गया है जहां सत्ता से भारतीय जनता पार्टी कई वर्षों से दूर है।

पहली बार सांसद बने कर्नाटक के युवा चेहरे तेजस्वी सूर्या को युवा मोर्चा की जिम्मेदारी सौंपी गई है। महिला युवा मोर्चा के प्रमुख का ऐलान नहीं किया गया है लेकिन अन्य मूर्तियों में चेहरे बदल दिए गए हैं। अगले साल पश्चिम बंगाल में हो रहे विधानसभा चुनावों को देखते हुए तृणमूल कांग्रेस से कुछ वर्षों पहले आए रणनीतिकार मुकुल राय को उपाध्यक्ष बनाया गया है। यह इसलिए महत्वपूर्ण है अब औपचारिक रूप से राष्ट्रीय संगठन के पदाधिकारी हो गए हैं। प्रदेश में नेताओं के बीच चल रही खींचतान में अब असमंजस बैठाने में मदद मिलेगी और कांग्रेस से ही आए अनुपम हजारों को भी सचिव पद मिल गया है। यूपी से सांसद हरीश द्विवेदी और विनोद सोनकर राष्ट्रीय सचिव के रूप में संगठन में जगह बनाने में सफल रहे और महाराष्ट्र से गोपीनाथ मुंडे की बेटी पंकजा मुंडे को भी सचिव बनाया गया है।

नई सोच और हर प्रदेश के अनुसार रणनीति का ध्यान रखते हुए जेपी नड्डा ने सांसद अनिल बलूनी के हाथ में पार्टी के प्रमुख प्रवक्ता और मीडिया प्रभारी की जिम्मेदारी रखी है। प्रवक्ताओं की सूची में सुधांशु त्रिवेदी, शहनवाज हुसैन, संबित पत्रा जैसे नाम शामिल है।

Image Source: Tweeted by @BJP4India

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here