पाकिस्तान में मिला 1300 पुराना भगवान विष्णु का मंदिर, हिंदू शाही राजाओं की मानी जा रही हैं निशानी

पाकिस्तान के स्वात जिले से पुरातत्व विशेषज्ञों ने एक ऐसी आकृति खोजी है जो सीधे तौर पर हिंदू संस्कृति से जुड़ी हुई है यह बताया जा रहा है स्वाद जिले के पहाड़ों से एक मंदिर खुदाई में मिला है। जिसकी उम्र लगभग 13 साल पुरानी बताई जा रही है। इस मंदिर को लोग हिंदू शाही राजाओं से जोड़कर देख रहे हैं।

0
452
चित्र साभार: ismeo.eu

हम सभी जानते हैं कि विश्व की सबसे पुरानी संस्कृति है सनातन संस्कृति इसकी पुष्टि लगातार कई जगहों पर खुदाई के दौरान भी हुई है क्योंकि वहां पर कई हजार साल पुराने मंदिर तथा ऐसी आकृतियां बरामद हुई है जिनका सीधा संबंध सनातन परंपराओं से है अयोध्या में भगवान राम के मंदिर के लिए जब खुदाई की गई तो उसके नीचे से बहुत सारी ऐसी आकृतियां बरामद हुई थी जिनका संबंध सनातन संस्कृति से था अब सूत्रों के अनुसार यह खबर पता चली है कि पाकिस्तान में स्वात जिले के पहाड़ों से लगभग 1300 साल पुराने मंदिर की खोज की गई है। यह मंदिर भगवान विष्णु का बताया जा रहा है। घुंडई में खुदाई के दौरान इस मंदिर का पता लगा। वहीं, नजदीक ही एक पानी का कुंड भी मिला है।

खैबर पख्तूनख्वा के पुरातत्व विभाग के फजले खलीक ने बृहस्पतिवार को इसकी घोषणा करते हुए कहा कि यह मंदिर भगवान विष्णु का है। उन्होंने कहा कि यह मंदिर 1,300 साल पहले हिंदू शाही काल के दौरान बनाया गया था।हिंदू शाही या काबुल शाही (850-1026 ई) एक हिंदू राजवंश था जिसने काबुल घाटी (पूर्वी अफगानिस्तान), गंधार (आधुनिक पाकिस्तान) और वर्तमान उत्तर पश्चिम भारत में शासन किया था। पुरातत्वविदों को खुदाई के दौरान मंदिर स्थल के पास छावनी और पहरे के लिए मीनारें आदि भी मिले हैं। विशेषज्ञों को इस मंदिर के पास से एक पानी का कुंड भी मिला है। इसका अर्थ यह माना जा रहा है कि पहले श्रद्धालु यहां पर स्नान या हाथ मुंह धोया करते होंगे उसके बाद मंदिर के दर्शन करते होंगे। इटली के पुरातत्व मिशन के प्रमुख डॉ लुका ने कहा कि स्वात जिले में मिला गंधार सभ्यता का यह पहला मंदिर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here