ATM से पैसे निकालने पर कभी-कभी तकनीकी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कभी-कभी ऐसा होता है कि ATM से पैसे निकालने पर ट्रांसेक्सन फेल हो गया और अकाउंट से पैसे कट गए। यानी हमको ATM मशीन से पैसे तो नहीं मिले। जिसमें बैंक से आई हुई पर्ची या आपके बैंक के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर जानकारी मिल जाती है कि आपके अकाउंट से पैसे कट गए।
ऐसे में हम सब लोगों ने ATM खराबी के बारे में जरूर सुना होगा। कुछ मामलों में तो ATM ट्रांजैक्शन को अस्वीकार कर देता है और आपको कुछ ही देर में मैसेज आता है कि आपके account में पैसे क्रेडिट हो गए हैं।
अगर आपके अकाउंट में ऑटो क्रेडिट नहीं हुआ तो इन नियमों का करें पालन:-
- जब भी ट्रांजैक्शन कैंसल हो जाता है तो ATM से ट्रांजैक्शन फेल की रसीद मिलती है। इस रसीद को अपने पास सुरक्षित रखें। क्योंकि इसमें ट्रांजैक्शन का रिफ्रेंस नंबर लिखा होता है।
- अपने बैंक अकाउंट का स्टेटमेंट चेक करें। अगर आपके अकाउंट से पैसे कट गए हैं तो तुंरंत बैंक से संपर्क करें।
- ATM में मौजूद ड्रोप बक्स में शिकायत दर्ज कराएं।
- बैंक से संपर्क करें।
- अगर आप बैंक की ब्रांच में नहीं जा सकते हैं तो बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें और कस्टमर केयर नंबर पर फोन करें। और वहाँ अपने ट्रांजैक्शन के बारे में पूरी जानकारी दें।
- आप इस ट्रांजैक्शन के बारे में बैंक को मेल भी कर सकते हैं। बैंक की ओफिशियल साइट पर आपको email कर के मदद मांग सकते हैं।
- आपको 24 घंटे के भीतर बैंक से फोन आएगा और आपके अकाउंट से जितने पैसे कटे हैं वो 7 वर्किंग डेज (कार्य दिवस) में आपके अकाउंट में जमा कर दिए जाएंगे।