इस साल दीवाली पर दिखा वोकल फॉर लोकल का असर, चीन को लगा 40 हजार करोड़ का झटका

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 'वोकल फॉर लोकल' अभियान बहुत हद तक सफल होता दिख रहा है। इस बार कोरोना महामारी के बीच पुरे देश मेें दिवाली का त्योहार देसी उत्पादों के साथ मनाया गया।

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प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ‘वोकल फॉर लोकल’ अभियान बहुत हद तक सफल होता दिख रहा है। इस बार कोरोना महामारी के बीच पुरे देश मेें दिवाली का त्योहार देसी उत्पादों के साथ मनाया गया। हर साल बाजार में देसी सामानों पर भारी पड़ने वाले चीनी उत्पादों का कारोबार ठप रहा। इस बार चीनी उत्पादों पर देशी उत्पाद भरी रहा और इस दिवाली चीन के कारोबार को 40 हजार करोड़ का झटका लगा है।

वोकल फॉर लोकल का दिखा असर

इसी बीच, कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के अध्यक्ष बीसी भरतिया और महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने दावा करते हुए बताया कि, “चीन के सामानों का बहिष्कार अभियान और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वोकल फॉर लोकल अपील का काफी असर दिखा है।” एक रिपोर्ट के अनुसार, इस साल दिवाली में कुल 72 हजार करोड़ का कारोबार हुआ है।

भारतीय ग्राहकों ने दिया चीन को दिया ये संदेश

इस साल कारोबारियों और ग्राहकों द्वारा चीनी समान ठुकरा कर चीन को एक बड़ा संदेश दिया गया है। साथ ही यह भी संदेश दिया गया है कि चीन भारत को अपने उत्पादों का डंपिंग यार्ड न समझे। कैट के आह्वान पर कारोबारी अगले साल तक चीन से 1 लाख करोड़ का आयात घटाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

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