आज कल सोशल मीडिया ऐप्स पर कई ऑनलाइन कंपनियां अपना सामान बेच रही हैं और इस कोरोना काल में लगभग हम सभी लोगो ने इसका उपयोग भी जमकर किया। इसी बिच ऑनलाइन ठगी का कुछ शिकायत भी सामने आ रहा है। क्योंकि कई कंपनियां ऑनलाइन पेमेंट के बाद सामान डिलिवरी करने में गड़बड़ कर रही हैं।
पुलिस में शिकायत दर्ज कराते हुए एक उपभोक्ता ने आरोप लगाया है कि ऑर्डर करने के बाद अब कंपनी कह रही है कि उनका स्टॉक कोविड-19 के चलते कस्टम में फंसा हुआ है। लेकिन यह नहीं बताया जा रहा है कि सामान कब तक क्लियर होकर डिलिवर किया जाएगा। जबकि उपभोक्ता द्वारा पेमेंट भी हो चूका है।
ऐसे किया जा रहा है ऑनलाइन ठगी
पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, केशव नामक युवक ने सोशल मीडिया पर शिकायत दी। कुछ समय पहले एक साइट पर चश्मे का उन्होंने ऐड देखा था। यह ऐड कोमाक्सो डॉट कॉम नाम की ऑनलाइन कंपनी की ओर से पोस्ट किया गया था। पोस्ट पर क्लिक कर उन्होंने चश्मे का ऑर्डर दिया, लेकिन अब काफी दिन बीतने पर भी ऑर्डर डिलिवरी नहीं किया जा रहा है। कई बार मेसेज के जरिए ऑनलाइन कंपनी से डिलिवरी स्टेट्स के बारे में पूछा गया, लेकिन कंपनी का कहना है कि कोविड-19 के चलते उनका स्टॉक कस्टम में फंसा हुआ है। इसी के चलते देरी हो रही है, जबकि पीड़ित का आरोप है कि यदि ऐसा था तो कंपनी को ऑर्डर ही नहीं लेना चाहिए था।